Monday 5 December 2016

जिंदगी :: संघर्ष

जिंदगी  एक संघर्ष हैं , लेकिन सिर्फ उन लोगो के लिए जो जिंदगी को संघर्ष समझते हैं । मुझे नहीं नहीं लगता की जीने के लिए किसी से शंघर्ष करना जरुरी है । अगर किसी से संघर्ष करना है तो सिर्फ खुद से करना चाहिए जो शायद बहुत कम लोग करते हैं । अक्शर हम अपने आप से किया हुआ वादा ही पूरा नहीं करते है । तो दुसरो से किया हुआ वादा कैसे निभा सकते हैं । कुछ काम ऐसे होते है जिसे आपको पूरा करने के लिए खुद से ही लड़ना पड़ता हैं , खुद से शंघर्ष करना पड़ता हैं ।
                                          जैसे अगर मैं सुबह में जल्दी नहीं जगता , लेकिन किसी दिन मुझे जल्दी उठना हैं तो मैंने अलार्म लगाया । लेकिन मेरी आदत नहीं है सुबह में जल्दी जागने की तो मेरी नींद नहीं खुलने वाली । लेकिन काम जरूर है इसलिये मुझे उठना पड़ेगा ,मुझे अप्पने आदत के विपरीत कार्य करना परेगा ।
                                           अगर इस बात को समझा जाये तो मुझे सुबह जल्दी उठने के लिए अपने आदत के विपरीत कार्य करना पड़ा । मुझे अपने आप से शंघर्ष करना पड़ा ।
                                         मान लीजिये कोई बच्चा है जो अपने परीक्षा में बहुत काम अंक  लाता है । और पढाई भी अच्छे से नहीं करता हैं । फिर उसके पापा बोलते है "बेटा अगर तुम इस बार एग्जाम में टॉप करोगे तो तुम्हे तुम्हारे मन पसंद जगह घुमाने ले जायेंगे । " बच्चा अगले दिन से बहुत मेहनत से पढ़ना शुरू कर देगा क्योकि उसे अपने मनपसंद जगह घूमने जाना हैं । वो एग्जाम में टॉप करे या न करे लेकिन मेहनत जरूर करेगा और उसका पिछले बार से ज्यादा बढ़िया अंक जरूर आयेगा ।
                                         मेरा मनना है अगर आप अपने आप से शंघर्ष करना सिख गए तो फिर दुनिया में किसी से शंघर्ष करने की कोई जरुरत नहीं । आप हमेसा ही सबसे आगे रहेंगे ,खुश रहेंगे , सफलताओ की उचाईया को छुएंगे । 
             
       "जीवन में कभी उदास मत होना
                                             कभी किसी बात से निराश मत होना
                                              ज़िन्दगी एक संघर्ष है, चलती रहेगी
                                            कभी अपने जीने का अंदाज़ मत खोना."

("अगर आप कुछ सलाह देना चाहे तो कमेंट जरूर करिए । धन्यवाद )


2 comments:

  1. This article makes sense, a lot sense.😊

    ReplyDelete
  2. Yes, this is very motivational article. Remember your goal,be happy , do hard work then you will definitely get your goal .

    ReplyDelete